मंगलवार को भूल से भी ना करें ये पांच काम; हो सकता है भारी नुकसान,बजरंगबली हो जायेंगे रूष्ट!

मंगलवार का दिन कलियुग के मुख्य भगवान श्री हनुमान जी स्वामी को समर्पित रहता है। अगर कोई श्रद्धालु सच्चे हृदय से पवनपुत्र की पूजा करते है। तो उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। पूरे विधि-विधान से बजरंग बली जी की पूजा-अर्चना करने से भगवान स्वंय अपने भक्तों की हर इच्छा, आकांक्षा और जिज्ञासा को पूर्ण करते है। मंगलवार का व्रत रखते समय कुछ बातों का मुख्य ध्यान रखने की ज़रूरत होती है। इस दिन जाने-अनजाने में की गई गलती के कारण बजरंगबली स्वामी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। आइए जानते हैं मंगलवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए और किस तरह करनी चाहिए हनुमान जी की पूजा।

 

भूल से भी ना खाएं ये चीजें:- मंगलवार के दिन मांस, मछली अंडा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका अच्छा खासा जीवन बर्बाद हो सकता है।

कर्ज़ देने से बचें:- मंगलवार के दिन किसी को भी कर्ज़ नहीं देना चाहिए। इस दिन कर्ज़ देने से उसके वापस मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है। आप इस दिन किसी से लिए हुए पैसे वापस ज़रूर कर सकते हैं।

यात्रा करना वर्जित:- मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा में यात्रा करना वर्जित माना जाता है। अगर आपको किसी कारणवश इन दिशाओं में यात्रा करनी भी है तो घर से गुड़ खाकर ज़रूर निकलें ।

क्रोध से बचें:- मंगलवार के दिन क्रोध करने से बचना चाहिए। साथ ही इस दिन किसी से भी लड़ाई-झगड़ा या अपशब्द नहीं बोलने चाहिए।

 

ना खरीदें लोहे का सामान:- इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। स्टील के बर्तन और धारवाली चीजें जैसे कि नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए।

About शिवांकित तिवारी "शिवा"

शौक से कवि,लेखक, विचारक, मुसाफ़िर पेशे से चिकित्सक! शून्य से आरंभ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *