Image Courtesy: Internet

Australia vs Afghanistan Highlights: ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 4 रनों से हराया, मैक्सवेल बने मैच के हीरो…

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर-12 के अपने आखिरी मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन बदलाव के साथ उतरी है। कप्तान फिंच भी नहीं खेल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने करो या मरो मुकाबले में अफगानिस्तान पर 4 रनों से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखा है। मेजबान टीम 7 प्वाइंट्स के साथ ग्रुप-1 की प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ग्लेन मैक्सवेल के अर्धशतक की मदद से अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य रखा था। इस स्कोर का पीछा करते हुए अफगानी टीम निर्धारित 20 ओवर में 164 ही रन बना पाई। अफगानिस्तान पर जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट -0.17 का है।

                     Photo Courtesy: Internet

169 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान को पहला झटका 15 के स्कोर पर लगा है। सलामी बल्लेबाज उस्मान गनी को जोश हेजलवुड ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। केन रिचर्डसन ने रहमानुल्ला गुरबाज के रूप में अफगानिस्तान को दूसरा झटका 40 के स्कोर पर दिया। गुरबाज ने 17 गेंदों पर 30 रन बनाए। 14वें ओवर में जैम्पा ने ऑस्ट्रेलिया की वापसी करवाई है। गुलबदीन नाइब 39 रन पर रन आउट हुए तो इब्राहिम जादरान 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसी ओवर में नजीब जादरान भी बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। राशिद खान ने अंत में जरूर 23 गेंदों पर 48 रनों की नाबाद तूफानी पारी खेली, मगर वह टीम को नहीं जीता पाए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए मैक्सवेल के अलावा मिशेल मार्श ने 45, वॉर्नर और स्टॉयनिस ने 25-25 रन बनाए। वहीं अफगानिस्तान के लिए अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए। नेट रन रेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड को पछाड़ना के लिए अफगानिस्तान को 106 रन से पहले रोकना था, मगर गत चैंपियन टीम ऐसा नहीं कर पाई।

                   Photo Courtesy: Internet

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच में तीन बदलाव के साथ उतरी है और ये टीम पर भारी पड़ सकता है। ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान एरोन फिंच चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं। टिम डेविड और मिशेल स्टार्क भी इस मैच का हिस्सा नहीं हैं। केन रिचर्डसन, कैमरन ग्रीन और स्टीव स्मिथ को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए टीम में जगह दी गई। अफगानिस्तान की टीम में भी बदलाव हुए हैं। अजमतुल्लाह ओमरजई और फरीद अहमद की जगह दरवेश रसूली और नवीन-उल-हक को शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ बड़े अंतर से जीतना काफी जरूरी है। लेकिन टीम के स्टार खिलाड़ियों के बाहर होने से ऑस्ट्रेलिया के लिए ये काम आसान नहीं होने वाला है। अफगानिस्तान की टीम ने हाल में काफी अच्छी क्रिकेट खेली है और इस मैच में भी वह ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर देंगे। ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के साथ अपने नेट रन रेट को भी बेहतर करना होगा। क्योंकि इंग्लैंड का नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है और इस मैच से पहले दोनों टीमों ने 4 मैचों में 5-5 अंक हैं। ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड की टीम सुपर-4 में जगह बना चुकी है।

अफगानिस्तान (प्लेइंग इलेवन): रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), उस्मान गनी, इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नायब, दरवेश रसूली, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): कैमरन ग्रीन, डेविड वॉर्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), पैट कमिंस, केन रिचर्डसन, एडम ज़म्पा, जोश हेजलवुड

About Aman

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *