दीपिका पादुकोण के बॉलीवुड में पूरे हुए 15 साल, इन 7 मौकों पर देश-विदेश में नाम किया रोशन…

दीपिका ने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी अपना दमखम दिखाया है। खास बात ये है कि दीपिका पादुकोण ने न सिर्फ एक बार बल्कि कई मौकों पर भारत को ग्लोबल लेवल पर खास पहचान दिलाई हैं।

बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस कहलाने वाले अभिनेता शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म ओम शांति ओम (Om Shanti Om) आज से 15 साल पहले रिलीज हुई थी। इस फिल्म के साथ ही दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने डेब्यू किया था और पहली ही फिल्म में अपनी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी से दीपिका ने बता दिया था कि वो आने वाले वक्त में इंडस्ट्री पर अपनी धाक जमाने वाली हैं। दीपिका ने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी अपना दमखम दिखाया है। खास बात ये है कि दीपिका पादुकोण ने न सिर्फ एक बार बल्कि कई मौकों पर भारत को ग्लोबल लेवल पर खास पहचान दिलाई हैं। इस खास मौके पर एक नजर डालते हैं दीपिका पादुकोण की उन गौरवपूर्ण उपलब्धियों पर जिन्हें पिछले15 सालों में उन्होंने हासिल किया हैं और कैसे वह न केवल देश में बल्कि दुनिया भर में एक प्रेरणा बनी हुई है।

Photo Courtesy: Internet

75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल जूरी में भारत का प्रतिनिधित्व करना: अपने 15वें वर्ष में, दीपिका पादुकोण को 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल के लिए विशेष और बहुत ही शानदार जूरी का हिस्सा बनने के लिए चुना गया था। प्रेस को दिए एक बयान में, कान्स ने आइकन को “भारतीय अभिनेत्री, निर्माता, फ्लैन्थ्रोफिस्ट और एंटरप्रेनर के रूप में डिस्क्राइब किया गया, जो अपने देश में एक बहुत बड़ी स्टार है।”

दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत महिलाओं में एकमात्र भारतीय एक्ट्रेस: दीपिका पादुकोण को हाल ही में किम कार्दशियन, बेला हदीद, बेयॉन्से और एरियाना ग्रांडे के साथ एक वैज्ञानिक द्वारा ‘दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं का फैसला करने के लिए ‘गोलड्न रेशियो ऑफ ब्यूटी’ नाम की ग्रीक तकनीक का उपयोग करके 10 सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक के रूप में लिस्ट में पेश किया गया था। सबसे दिलचस्प बात यह है कि दीपिका पादुकोण इस बेहद प्रतिष्ठित गोल्डन रेशियो ऑफ ब्यूटी लिस्ट में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय हैं, जिसमें फिजिकल परफेक्शन निर्धारित करने के लिए फॉर्मूले लागू होते हैं।

Photo Courtesy: Internet

भारत की सबसे बड़ी ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर: दीपिका पादुकोण इकलौती भारतीय हैं जिन्हें लुइस वुइटन और कार्टियर जैसे लक्जरी ब्रांड्स के साथ लेविस और एडिडास जैसे दिग्गज पॉप कल्चर ब्रांड ने भी ग्लोबल फेस के रूप में चुना गया है।

Photo Courtesy: Internet

टाइम मैगज़ीन द्वारा दो बार सम्मानित होने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस: दीपिका पादुकोण 2022 के टाइम 100 इम्पैक्ट अवार्डी के रूप में वैज्ञानिकों और सीईओ, कलाकारों और कार्यकर्ताओं, पॉप सितारों और राजनेताओं सहित विश्व के लीडर्स में शामिल हुईं। ये कुछ ऐसे लीडर्स है जिन्होंने अपनी लगातार कोशिश के जरिए असाधारण काम किया है अपनी इंडस्ट्री और दुनिया के भविष्य को बड़े पैमाने पर आकार दिया। दुबई में म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर में जहां उन्हें उनके शानदार काम के लिए सम्मानित किया गया जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित और प्रभावित किया है। दिलचस्प बात यह है कि यह दीपिका पादुकोण को टाइम मैगज़ीन द्वारा दो बार सम्मानित होने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस बनाती है। वह इससे पहले 2020 में टाइम मैगजीन के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल थीं।

Photo Courtesy: Internet

लगातार 2 सालों तक वैराइटी इंटरनेशनल वुमेन इम्पैक्ट रिपोर्ट का हिस्सा: अपनी फिल्मों और मेंटल हेल्थ एडवोकेसी की दिशा में अपने प्रयासों के माध्यम से, दीपिका पादुकोण ने सामाजिक परिवर्तन की लहरों को प्रभावित किया है। सुपरस्टार को वैराइटी द्वारा सम्मानित किया गया था और वह लगातार दो सालों तक रिपोर्ट का हिस्सा बनने वाले एकमात्र भारतीय आइकन थीं।

Photo Courtesy: Internet

मैडम तुसाद वैक्स स्टैच्यू में दीपिका का स्टैच्यू: लंदन के मैडम तुसाद में जहां कई मशहूर हस्तियों को अमर कर दिया गया है, वहीं दीपिका पादुकोण की ‘द स्टैच्यू ऑफ पर्पस’ टाइटल वाली प्रतिमा का गहरा अर्थ है। अपनी स्टैच्यू के साथ, दीपिका ने लोगों को उत्थान की भावना और आशा की भावना देने की उम्मीद दी क्योंकि स्टैच्यू को उनके वास्तविक जीवन अवतार पर फिल्मी किरदार के विपरीत बनाया गया था।

Photo Courtesy: Internet

इंडिया टुडे के मूड ऑप द नेशन में कई सालों तक लगातार रही: दीपिका पादुकोण ने इंडिया टुडे के एनउअल मूड ऑफ द नेशन पोल में फिर से टॉप पोजीशन हासिल की, जो उनकी अद्वितीय लोकप्रियता और स्टारडम का सबूत है। वह लगातार 7 सालों तक पोल पर बनी रहने वाली एकमात्र भारतीय अभिनेत्री हैं।

About शिवांकित तिवारी "शिवा"

शौक से कवि,लेखक, विचारक, मुसाफ़िर पेशे से चिकित्सक! शून्य से आरंभ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *