इन 5 बीजों को करें अपने डाइट में नियमित शामिल, तेजी से घटेगा वजन…

खान-पान पर ध्यान देने और कुछ घंटे एक्सरसाइज करने से आप खुद को स्वस्थ रखने में कामयाब हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए सही और स्वस्थ डाइट का चयन करना बहुत जरूरी है।

आप अपनी डाइट में कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर बीजों को शामिल कर सकते हैं। इनके सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होने, हृदय स्वस्थ रहने और वजन घटने जैसे कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे मिलते हैं।

                     Photo Courtesy: Internet

आइए आज आपको ऐसे ही पांच बीजों के बारे में बताते हैं…

1. अलसी के बीज –

अलसी के बीजों में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है। अलसी आपके इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने, स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और आपके शरीर में हार्मोन्स को संतुलित करने में मदद करती है। इसके बीज शरीर में थर्मोजेनेसिस को भी बढ़ाते हैं, जिससे फैट कम होता है। वजन घटाने के लिए आप रोजाना दही के साथ अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं।

2. कद्दू के बीज –

कॉपर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज स्वस्थ मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करते हैं। ये बीज शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करते हैं। इनके सेवन से सूजन और कब्ज की समस्याएं दूर रहती हैं और पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएं नहीं होती। आप इन्हें अपनी इच्छानुसार कच्चा, सूखा-भुना या भिगोकर खा सकते हैं।

3. चिया बीज –

चिया बीज में फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो लोग अपना वजन जल्दी घटाना चाहते हैं, उन्हें चिया बीज को तुरंत अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। यह ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाते हैं और आपके शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करते हैं। चिया बीजों का सेवन करने से पहले इन्हें पहले रात भर या कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें।

4. भांग के बीज –

वजन घटाने और दिमाग को बेहतर करने के लिए भांग के बीजों का सेवन करना बेहद लाभदायक है। तीन चम्मच भांग में 12 ग्राम प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करता है। भांग के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह पाचन क्रिया में सहायक होते हैं और मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करते हैं। इसके अलावा ये आपके शरीर से फैट जलाने में भी मददगार हैं।

5. सूरजमुखी के बीज –

सूरजमुखी के बीजों में मौजूद स्वस्थ फैट के कारण यह वजन घटाने में मदद करते हैं। इन बीजों में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, फोलेट और कॉपर जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इन्हें आप सलाद, खाने या स्मूदी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनका स्वाद हल्का-हल्का अखरोट जैसा होता है। इनका सेवन करने पर आपको अनावश्यक भूख नहीं लगती है और ये आपके शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं।

About शिवांकित तिवारी "शिवा"

शौक से कवि,लेखक, विचारक, मुसाफ़िर पेशे से चिकित्सक! शून्य से आरंभ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *