सर्दियों की शुरुआत के साथ ही आने लगा है आलस तो अपनाएं ये टिप्स और दूर करें आलस…

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही हमें आलस आने लग जाता है। फिर चाहे बात सुबह उठने की हो या काम करने की, हमें पूरे दिन आराम करने का मन करता है। ऐसे में काम करते वक्त बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यही कारण है कि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं है जिनकी मदद से सर्दियों में आलस को खुद से दूर रखा जा सकता है। चलिए जानते हैं इन सभी टिप्स के बारे में जिन्हें फॉलो करने पर आपको फायदा मिलेगा।

जानिए क्यो आता है सर्दियों में आलस –

हेर्नी फॉर हेल्थ नाम की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में डॉक्टर बजान बताते हैं कि सर्दियों के दौरान दिन छोटे हो जाते हैं। इसी वजह से हमारे शरीर में अधिक स्लीप हार्मोन का उत्पादन होता है जिसके बाद हम थका हुआ महसूस करते हैं।

                   Photo Courtesy: Internet

लगाएं अलार्म –

सर्दियों के दौरान सुबह उठते वक्त हम सभी को बहुत परेशानी होती है। कई बार तो हमें पता भी नहीं चलता और हम कई एक्सट्रा घंटें सोते रह जाते हैं। ऐसी परिस्थितियों से बचने का अच्छा तरीका है कि आप अलार्म लगाकर सोएं। ध्यान रहे कि आपके अलार्म की आवाज थोड़ी तेज हो क्योंकि कम आवाज करने वाला अलार्म अक्सर सुनाई नहीं दे पाता है।

करें एक्सरसाइज –

एक बार बेड से उठ जाने के बाद जरूरत होती है नींद और आलस को दूर भगाने की। ऐसा ना करने पर काम करते वक्त आलस आता है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज की मदद से शरीर अच्छे से खुल जाता है और सुस्ती दूर भाग जाती है।

लाइट कर सकती है मदद –

लाइट की मदद से भी आलस को दूर भगाया जा सकता है। कई बार अंधेरा होने पर हमें नींद आने लग जाती है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आपके आसपास अंधेरा ना हो।

कंबल में बैठने से बचें –

अगर आप काम कर रहे हैं तो उस दौरान कंबल में बैठने से बचें। चूंकि ऐसा करने पर आपको कंबल से बाहर जाते वक्त ठंडक महसूस होती है जिसके बाद आपको काम करने का मन नहीं करता है।

About शिवांकित तिवारी "शिवा"

शौक से कवि,लेखक, विचारक, मुसाफ़िर पेशे से चिकित्सक! शून्य से आरंभ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *