अब बिना इंटरनेट के होगा UPI से पेमेंट ट्रांसफर, आ गया ये नया फीचर, तुरंत करें अपने मुबाइल में Add…

Upi Lite For Offline Payment: जब से यूपीआई पेमेंट सिस्टम देश में लांच हुई है। लोगों ने कैश रखना काफी कम कर दिया है। लेकिन UPI पेमेंट में जो सबसे बड़ी दिक्कत आती है। वह है बिना इंटरनेट पेमेंट की। यदि आपके मुबाइल में इंटरनेट डाटा नहीं है। तो आप कई बार पेमेंट के दौरान फंस जाते हैं। उस समय आप किसी और से हॉटस्पॉट से कनेक्ट होकर फिर पेमेंट करते होंगे। जो काफी दिक्कत वाला काम लगता है। लेकिन अब जो खबर हम आपको देने जा रहे हैं इससे आपकी ये समस्या खत्म हो जाएगी। क्योंकि UPI में अब नया फीचर आ गया है जिससे आप बिना इंटरनेट पेमेंट कर पाएंगे। तो चलिए आपको यूपीआई के इस नए फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यूपीआई लाइट का करें इस्‍तेमाल?

ये ऐप एक वॉलेट की तरह काम करता है। जिसका यूज करने के लिए आपको इस वॉलेट में अपने बैंक खाते से पेमेंट डालना होगा। आपको बता दें कि ये ऑन-डिवाइस वॉलेट है, इसलिए इसमें रियल टाइम पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा आपको यहां यूपीआई पिन डालने की भी जरूरत नहीं होती है। कुल मिला के आप ऑफलाइन मोड में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

कितना पेमेंट होगा ट्रांसफर –

इस ऐप को आप इमरजेंसी में इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि अगर आप मार्केट में खरीदारी के लिए जाते हैं और पेमेंट करने में दिक्‍कत आती है तो इससे 200 रुपये तक का पेमेंट किया जा सकता है। हालांकि आप इस वॉलेट में 2 हजार रुपये तक का बैलेंस रख सकते हैं। आपको बता दें कि इसका इस्‍तेमाल आप अनलिमिटेड कर सकते हैं। कई बैंक ने UPI लाइट को इनेबल कर दिया है।

कैसे करें यूज –

वॉलेट में पेमेंट एड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होगी। बैलेंस एड करने के बाद आप ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसमें आप UPI ऑटो पे का भी यूज कर सकते हैं। जिससे ऑटोमेटिक बैलेंस एड होता रहेगा। UPI Lite के जरिए यूजर्स फास्ट और आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

About शिवांकित तिवारी "शिवा"

शौक से कवि,लेखक, विचारक, मुसाफ़िर पेशे से चिकित्सक! शून्य से आरंभ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *