टी-20 विश्व कप: भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से हराया, मैच में बने ये रिकॉर्ड्स…

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए टी-20 विश्व कप के 23वें मुकाबले में गुरुवार को भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने लगातार दूसरे मैच में जीत दर्ज की है, पहले मैच में टीम ने पाकिस्तान को हराया था। नीदरलैंड की सुपर-12 में यह लगातार दूसरी हार है, पहले मैच में टीम श्रीलंका से विशाल अंतर से हारी थी। आइये एक नजर डालते हैं मैच में बने रिकॉर्ड्स पर…

भारत ने आसानी से जीता मुकाबला –

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 179 रन बनाए। भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने शानदार अर्धशतक जमाए। 180 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान में उतरी नीदरलैंड 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 123 रन ही बना सकी। टीम की ओर से प्रिंगल ने सर्वाधिक 20 ने बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार (2/9) सबसे सफल गेंदबाज रहे।

ऐसी रही भारत की बल्लेबाजी –

केएल राहुल (9) के जल्दी आउट होने के बाद रोहित और कोहली ने भारतीय पारी को सूझबूझ के साथ आगे बढ़ाया।दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 56 गेंदों में 73 रनों का अहम साझेदारी की।इसके बाद सूर्यकुमार यादव (51*) और कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 48 गेंदों में 95 रनों की नाबाद तेजतर्रार साझेदारी हुई।सूर्यकुमार ने केवल 25 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

नीदरलैंड ने नियमित अंतराल में गंवाए विकेट –

नीदरलैंड क्रिकेट टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही, विक्रमजीत सिंह (1) के रूप में टीम को 11 के स्कोर पर पहला झटका लगा।इसके बाद भी नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे।मैक्स (16), लीडे (16) और एकरमैन (17) अच्छी शुरुआत के बाद बड़ी पारी नहीं खेल पाए। वहीं कूपर (9), एडवर्ड्स (5), बीक (3) ने अपनी बल्लेबाजी से निराश किया। अंत में प्रिंगल (20) ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर अपनी काबिलियत दर्शाई।

भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन –

इस मुकाबले में लगभग सभी भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। भुवनेश्वर ने अपनी किफायदी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया। उन्होंने तीन ओवर में 3.00 की इकॉनमी से केवल नौ रन खर्च करते हुए दो विकेट हासिल किए। इस दौरान उन्होंने दो तो मेडन ही फेंक दिए। इसके अलावा अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल भी दो-दो विकेट लेने में कामयाब रहे। मोहम्मद शमी के खाते में एक विकेट आया। अकेले हार्दिक को कोई विकेट नहीं मिला।

रोहित ने जमाया 29वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक –

भारतीय पारी के दौरान कप्तान रोहित ने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 29वां अर्धशतक जमयाा। इस पारी में रोहित ने 139.47 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंदों में नाबाद 53 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्के भी जमाए। इस पारी के दौरान रोहित को दो जीवनदान भी मिले, पहले 13 के स्कोर पर और फिर 15 के स्कोर पर। हालांकि वे अपनी पारी को अधिक लंबा नहीं खींच पाए।

कोहली का 35वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक –

इस मैच में कोहली ने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 35वां अर्धशतक 37 गेंदों में पूरा किया। उन्होंने पहले रोहित शर्मा और फिर सूर्यकुमार के साथ अहम साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 140.91 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए कोहली 44 गेंदों में 62 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले कोहली ने इस पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए।

सूर्या का तूफानी अर्धशतक –

सूर्यकुमार की शानदार फॉर्म इस मैच में भी जारी रही। उन्होंने 204 की स्ट्राइक रेट से तूफानी बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जमा दिया। अपनी पारी में उन्होंने सात चौके और एक छक्का जमाया। ये उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 10वां अर्धशतक रहा।bइस फॉर्मेट में वे भारत के लिए 36 मैचों में 39.68 की औसत और 177.48 की दमदार स्ट्राइक रेट से 1,111 रन बना चुके हैं। उनके नाम एक शतक भी दर्ज है।

मैच में बने ये रिकॉर्ड्स –

कोहली टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर संयुक्त रूप से सर्वाधिक अर्धशतक (7) जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर की बराबरी की। कोहली का टी-20 विश्व कप में औसत 89.90 पर पहुंच गया है, उनके बाद इस सूची में इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन (44.60) हैं। (कम से कम 500 रन) भुवनेश्वर कुमार टी-20 अंतरराष्ट्रीय में संयुक्त रूप (जसप्रीत बुमराह) से सर्वाधिक मेडन ओवर (9) फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

About शिवांकित तिवारी "शिवा"

शौक से कवि,लेखक, विचारक, मुसाफ़िर पेशे से चिकित्सक! शून्य से आरंभ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *