पहली बार डेट पर जाने वाले युवकों को इन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान…

अगर आपने पहली बार किसी युवती के साथ डेट पर जाने का प्लान बनाया है तो यकीनन इसे लेकर आपके मन में थोड़ी घबराहट जरूर हो रही होगी।ऐसा होना लाजमी भी है। किसी रिश्ते की पहली मुलाकात काफी मायने रखती है, लेकिन आप चाहें तो अपनी झिझक को दूर करते हुए इसे सफल बना सकते हैं।

आइए आज डेट से जड़ी कुछ टिप्स देते हैं जिन्हें अपनाकर लड़के अपनी पहली डेट को आसान और अच्छी बना सकते हैं…

1. दिखावा करने से बचें –

अगर आप किसी लड़की के साथ डेट पर जाएं तो किसी भी तरह का दिखावा करने से बचाना चाहिए।दिखावा करने से आप अपने सामने वाले को इरिटेटेड कर सकते हैं और आपकी बात आगे बढ़ने से पहले ही खत्म होने की कगार पर आ सकती है।डेट पर अच्छी बातचीत करने से संभावित संबंध बन सकते हैं। आप जो हैं, जैसे हैं, बस अपने सामने वाले को वो ही बताएं।

2. एक अच्छा श्रोता बनने की करें कोशिश –

अगर आप किसी लड़की के साथ डेट पर जा रहे हैं तो उस दौरान आपको एक अच्छा श्रोता (listener) बनने की जरूरत है।दरअसल, कई लड़कियों को यह पसंद नहीं आता है कि कोई उनकी बात बीच में काटें। हालांकि, सारी बातें लड़की पर ना छोड़ें और उसकी बातों का रिप्लाई भी दें।बात करते समय आंख से संपर्क बनाए रखें और उसकी बताई गई किसी बात से संबंधित बातचीत शुरू करें।इसके अतिरिक्त, अपनी बॉडी लैंग्वेज भी ठीक रखें।

3. अच्छे से ड्रेसअप होकर जाएं –

लड़की को आकर्षित करने के लिए अच्छी तरह से तैयार होकर ही डेट वाली जगह पर समय से पहुंचे।पजामा और फ्लोटर्स पहनकर लड़की के सामने से जाने से बचें, क्योंकि यह दर्शाता है कि आपने उनके लिए तैयार होने के लिए अपनी ओर से कोई प्रयास नहीं किया।हालांकि, खुद को संवारने के साथ ओवरबोर्ड जाने की भी आवश्यकता नहीं है, बस एक डिसेंट कैजुअल लुक में डेट पर जाएं।

4. सामने वाले की प्रशंसा करें –

डेट को खुद के लिए आसान बनाने और लड़की का ध्यान खुद पर लाने के लिए समय-समय पर उसकी प्रशंसा करें।यह तरीका बाद में उसे मोबाइल से लिखकर भेजने की बजाय व्यक्तिगत रूप से उसकी तारीफ करना बेहतर है।विनम्र रहें और उसकी सराहना करते हुए अपने शब्दों को बुद्धिमानी से चुनें। इसके अलावा, किसी भी बात को लेकर उसके सामने गाली देने से बचें।

5. लड़की को असहज महसूस कराने से बचें –

लड़की को डेट के दौरान इस तरह छूने से बचें जिससे वह खुद को असहज ही महसूस करने लगे।भीड़-भाड़ वाले इलाके से गुजरते समय उसका हाथ पकड़ना ठीक है या उसे जाते समय गले लगाना सही है, लेकिन अगर वह मना करें तो किसी तरह की जबरदस्ती ना करें।पहली डेट का स्पर्श सामान्य, स्वाभाविक और फ्रेंडली होना चाहिए।

About शिवांकित तिवारी "शिवा"

शौक से कवि,लेखक, विचारक, मुसाफ़िर पेशे से चिकित्सक! शून्य से आरंभ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *