Chanakya Niti: अगर ये 5 गुण पुरुष में हों तो उनकी स्त्री रहती है उनसे पूर्णतः संतुष्ट…जानिए क्या है इसका राज!

Chanakya Niti : भारत ही नहीं दुनिया के पहले अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाजशास्त्री, नीतिशास्त्री के तौर पर अपनी पहचान रखनेवाले आचार्य चाणक्य यानी कौटिल्य को कौन नहीं जनता है. आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के नियमों को आप पढ़ेंगे तो यह आपके जीवन से जुड़ी हर सच्चाई को बयां करनेवाली है. यह आपके जीवन को बेहतर और बेहतर बनाने के लिए काफी है।

ऐसे में आप अपने जीवन में आचार्य चाणक्य की इन नीतियों को स्थापित कर या इसपर चलकर जीवन को बेहतर से बेहतरीन तक बना सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के जरिए कई कठिन संदेश दिए हैं. जिन्हें जानना, पढ़ना, सीखना और इस पर अमल करना आपके जीवन के लिए जरूरी है।

ऐसे में हम आपको चाणक्य के नीति शास्त्र के उस सिद्धांत के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप अपनी स्त्री को हमेशा खुश और संतुष्ट रख सकते हैं. पुरुष के अंदर अगर चाणक्य के बताएं ये गुष हों तो आपके परिवार में खुशियां, शांति और संतुष्टि व्याप्त रहती है. चाणक्य की मानें तो जिन पुरुषों में कुत्ते की तरह के ये 5 गुण होते हैं उनकी स्त्री उनसे संतुष्ट रहती है।

कम मिले तो भी संतुष्ट रहना:~

चाणक्य कहते हैं कि पुरुष को उनकी शक्ति के अनुसार काम पर ध्यान लगाना चाहिए. उससे जो धन उसे प्राप्त होता है उसी से उसे संतुष्ट रहना चाहिए. उसके पास अपनी कमाई का जितना धन हो उसी में ही परिवार का पालन पोषण करना चाहिए. जो पुरुष ऐसा कर पाता है वह सर्वश्रेष्ठ पुरुषार्थ का मालिक होता है. ऐसे में पुरुष को कुत्ते की तरह यह गुष अपने अंदर रखना चाहिए. कुत्ते को देखिए उसे जितना खाना मिल जाए उसमें वह संतुष्ट हो जाता है. ऐसे में एक पुरुष को जितना प्यार और धन मिले उसमें संतुष्ट रहे तो उसके परिवार में खुशियां और स्त्री के मन में संतुष्टि बनी रहती है।

पुरुष रहें हमेशा सतर्क :~

आपने कुत्ते को ध्यान से देखा होगा वह थोड़ी सी आहट पर भी चौंकन्ना हो जाता है. एक पुरुष में भी कुत्ते की तरह सर्तकता का गुण होना चाहिए. वह अपने परिवार, परिवार की स्त्री और अपने कर्तव्य को लेकर सतर्क रहे तो उसके जीवन में कभी परेशानियां फटकेगी तक नहीं. एक पुरुष को हमेशा दुश्मनों से सतर्क रहना चाहिए उसे अपनी परिवार की रक्षा करने के लिए सतर्क रहने की सबसे ज्यादा जरूरत है. ऐसे पुरुष से उनकी महिलाएं हमेशा खुश रहती हैं।

वह वफादार हो:~

एक स्त्री हमेशा वफादार इंसान को प्यार करती है. यही गुण एक कुत्ते में होता है इसलिए वह मालिक का प्यारा होता है. उसपर उसका मालिक शक नहीं करता है. ऐसे में पुरुषों को अगर अपने परिवारा को कलह से दूर सुख, शांति से रखना है तो उसको वफादार होने की जरूरत है।

About शिवांकित तिवारी "शिवा"

शौक से कवि,लेखक, विचारक, मुसाफ़िर पेशे से चिकित्सक! शून्य से आरंभ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *